चीन में प्रति दिन 5000 कोविड मौतों की संभावना

न्यूज रिवेटिंग

चीन में हर दिन 10 लाख नए कोविड-19 के मामले और 5,000 मौतें दर्ज होने की संभावना है।

बीजिंग इस बीमारी से जूझ रहा है जिसे दुनिया में अब तक की सबसे बड़ी बीमारी का प्रकोप माना जा रहा है। यूके स्थित एयरफिनिटी के एक नए विश्लेषण में कहा गया है कि चीन में दो लहर देखा जा सकता है क्योंकि कोविड पूरे देश में फैलता जा रहा है। पहली लहर जनवरी के मध्य में और दूसरी मार्च की शुरुआत में संभावित है।

एयरफिनिटी के नए खोज में चीन के क्षेत्रीय प्रांतों के डेटा की जांच की है। वर्तमान प्रकोप कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहा है। बीजिंग और ग्वांगडोंग में मामले अभी बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।

एयरफिनिटी ने कहा, “क्षेत्रीय आंकड़ों के रुझानों का उपयोग करते हुए महामारी विज्ञानियों की हमारी टीम ने उन क्षेत्रों में पहली लहर होने का अनुमान लगाया है जहां मामले वर्तमान में बढ़ रहे हैं और दूसरी लहर अन्य चीनी प्रांतों में बाद में बढ़ सकता है।” यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मामलों की दर जनवरी के चरम पर एक दिन में 3.7 मिलियन (37 लाख) और मार्च 2023 में एक दिन में 4.2 मिलियन (42 लाख) तक पहुंच सकता है।

“आज, हमारा मॉडल बताता है कि चीन में एक दिन में दस लाख से अधिक मामले और एक दिन में 5,000 से अधिक मौतें होने की संभावना है। यह आधिकारिक आंकड़ों के विपरीत है, जो पिछले सप्ताह में 1,800 मामलों और केवल 7 आधिकारिक मौतों की रिपोर्ट कर रहा है।”

एयरफिनिटी के टीके और महामारी विज्ञान के प्रमुख डॉ लुईस ब्लेयर कहते हैं, “चीन ने बड़े पैमाने पर परीक्षण बंद कर दिया है और अब बिना लक्षण वाले मामलों की रिपोर्ट नहीं कर रहा है।”

“चीन ने COVID-19 मौतों को दर्ज करने के तरीके को भी बदल दिया है, केवल उन लोगों को शामिल किया है जो सकारात्मक परीक्षण के बाद श्वसन विफलता या निमोनिया से मरते हैं। यह उन अन्य देशों से भिन्न है जो एक सकारात्मक परीक्षण की समय सीमा के भीतर मौतों को रिकॉर्ड करते हैं या जहां COVID-19 को मृत्यु के कारण के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है।

यह परिवर्तन चीन में देखी गई मौतों की मात्रा को कम कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *