मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को तत्काल प्रभाव से हटाया

संजय सिंह

न्यूज़ रिवेटिंग

भोपाल, मार्च 5

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डिंडौरी पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजय सिंह को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए हैं।

डिंडौरी के जुनवानी गांव के मिशनरी हायर सेकेंडरी स्कूल में नाबालिग आदिवासी छात्राओं का यौन शोषण का मामला सामने आया था। आरोपी प्राचार्य को थाने से रिहा करने पर थाना प्रभारी विजय पाटले को पहले ही निलंबित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री घटनाक्रम और पुलिस की लापरवाही से बेहद नाराज थे। आज उन्होंने इस घटना पर निर्णय लेते हुए डिंडौरी एसपी को हटाने का एक्शन लिया।

बता दें, नाबालिग आदिवासी छात्राओं के यौन शोषण के इस सनसनीखेज मामले में पुलिस पर शुरू से ही लीपापोती करने के आरोप हैं। आरोपी प्राचार्य की गिरफ्तारी को सामान्य धाराओं का मामला बताकर थाने से रिहा कर दिया गया।

यौन शोषण के आरोप स्कूल के प्राचार्य, पादरी(फादर), एक शिक्षक और वार्डन पर लगे, घटना की जानकारी तब बाहर आई जब एक शिकायत के बाद राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग की टीम ने जांच की और पुलिस को निर्देश दिए, जिसके बाद पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ यौन शोषण , छेड़छाड़ और पास्को एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कर लिया।

मामला दर्ज होने के बाद पुलिस ने प्राचार्य नान सिंह यादव को गिरफ्तार कर लिया जबकि तीनों अन्य आरोपी पुलिस को चकमा देकर भाग गए, खास बात ये है कि गिरफ़्तारी के कुछ देर बाद ही आरोपी प्राचार्य को समनापुर थाना पुलिस ने नोटिस देकर थाने से ही रिहा कर दिया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर थाना प्रभारी निलंबित।

पुलिस की इस कार्यवाही की भनक बाहर आई तो लोगों ने विरोध किया, बाल संरक्षण आयोग ने भी आपत्ति जताई, मामला पुलिस के आला अधिकारियों तक पहुंचा और फिर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर प्राचार्य नान सिंह यादव को रिहा करने वाले थाना प्रभारी विजय पाटले को निलंबित कर दिया गया। पुलिस ने आरोपी प्राचार्य को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जिसे कोर्ट ने जेल भेज दिया।

खास बात ये है कि जब थाना प्रभारी ने प्राचार्य को सामान्य धाराओं का हवाला देकर पुलिस थाने से रिहा कर दिया था तब एसपी संजय सिंह ने थाना प्रभारी की कार्यवाही की जायज बताते हुए इसे कानून सम्मत भी बताया था, इस पूरे घटनाक्रम के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की और पुलिस की लापरवाहीपूर्ण कार्यशैली पर नाराजगी जताई और आज सीएम शिवराज ने डिंडोरी एसपी संजय सिंह को वहां से हटाने के निर्देश दे दिए।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय सिंह को डिंडोरी एसपी के पद से हटाकर गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय में सहायक पुलिस महानिरीक्षक बनाकर भेज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *