कांग्रेस में व्यापक संगठनात्मक सुधार

शिविर को संबोधित करते कांग्रेस नेता राहुल गांधी

न्यूज़ रिवेटिंग

उदयपुर, मई 15

कांग्रेस ने रविवार को विधानसभा और लोकसभा चुनावों के अगले दौर के लिए पार्टी को लड़ाई के लिए तैयार करने के लिए व्यापक संगठनात्मक सुधारों की घोषणा की।

इन सुधारों में 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को व्यापक प्रतिनिधित्व देने और ‘एक व्यक्ति, एक पद’ और ‘एक परिवार एक टिकट’ को लागू करने पर जोर दिया गया। हालांकि इसमें कुछ शर्ते भी होंगी।

‘नव संकल्प चिंतन शिविर’ में विचार-विमर्श के बाद अपनाई गई उदयपुर घोषणा में, कांग्रेस ने तीन नए विभाग – सार्वजनिक अंतर्दृष्टि, चुनाव प्रबंधन और राष्ट्रीय प्रशिक्षण स्थापित करने का भी निर्णय लिया।

पार्टी ने ‘एक परिवार, एक टिकट’ नियम को लागू करने की घोषणा की। परिवार के कोई अन्य सदस्य को टिकट दी जा सकती है यदि वह कम से कम पांच साल पार्टी में काम कर रहा हो।

पार्टी ने यह भी तय किया कि नए लोगों को अवसर देने के लिए कोई भी व्यक्ति पांच साल से अधिक समय तक एक पार्टी के पद पर नहीं रहना चाहिए।

पार्टी ने संगठन के सभी स्तरों पर 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व प्रदान करने का भी निर्णय लिया है।

पार्टी ने घोषणा की कि कांग्रेस अध्यक्ष राजनीतिक चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के सदस्यों में से एक सलाहकार समूह का गठन करेंगे।

अपने समापन भाषण में, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने घोषणा की कि संगठनात्मक सुधारों को शुरू करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती से कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ी यात्रा’ शुरू करेगी। उन्होंने घोषणा की कि पार्टी 15 जून से जिला स्तर पर अपनी ‘जन जागरण यात्रा’ के दूसरे चरण का भी शुभारंभ करेगी।

पिछले कई वर्षों में पार्टी में चुनावी हार और असंतोष की एक कड़ी की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने उदयपुर में तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *