सोना 500 रुपये सस्ता खरीदने का मौका!

बाजार भाव से कम रेट में सोना (Gold) खरीदना चाहते हैं तो रिजर्व बैंक (RBI) आपको मौका देने जा रहा है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) की 9वीं सीरीज (9th Series) जारी कर दी गयी है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 की नौवीं सीरीज (9th Series) 28 दिसंबर 2020 से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। इसमें 1 जनवरी 2021 तक निवेश किया जा सकता है। RBI ने इस बार इश्यू प्राइस (Issue Price) 5,000 रुपये प्रति ग्राम तय किया है यानि 10 ग्राम का भाव 50,000 रुपये होगा जो कि मार्केट रेट से कम है।

अगर आप डिजिटल पेमेंट के जरिए इसमें निवेश करते हैं तो 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। यानि 10 ग्राम की खरीद पर आप 500 रुपये डिस्काउंट पा सकते हैं। पिछली बार गोल्ड बॉन्ड सीरीज की 8वीं सीरीज का इश्यू प्राइस 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया था। यह आवेदन के लिये 9 नवंबर 2020 को खुला था और 13 नवंबर को बंद हुआ था।

जिन निवेशकों ने नवंबर 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के पहले इश्यू को सब्सक्राइब किया था, उन्हें बीते पांच सालों में करीब 93 परसेंट का रिटर्न मिल चुका है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक लंबे समय का निवेश है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 8 साल का है। लेकिन निवेशक के पास पांच साल बाद बाहर निकलने का विकल्प होता है। 5वें साल से इसको भुना सकते हैं। जब आप इसको भुनाएंगे तब आपको क्या कीमत मिलेती ये उस वक्त मार्केट में गोल्ड के भाव पर निर्भर करेगा।

इस स्कीम के तहत एक वित्त वर्ष में कोई भी अधिकतम 4 किलो तक गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेशक को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता. यह फिजिकल गोल्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित है. इसमें निवेश करने वालों के गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट (Gold Bond Certificate) दिया जाता है. मैच्योरिटी पूरा होने के बाद जब निवेशक इसे भुनाने जाता है तो उसे उस वक्त के गोल्ड वैल्यू के बराबर पैसा मिलता है. इसका रेट पिछले तीन दिनों के औसत क्‍लोजिंग प्राइस पर तय होता है. बॉन्‍ड की अवधि में पहले से तय दर से निवेशक को ब्‍याज का भुगतान किया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *