राज्य को मिला नया मुख्य सचिव

राज कुमार

लव कुमार मिश्रा

पटना, जनवरी 25

गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राज कुमार राज्य के नए मुख्य सचिव (सीएस) होंगे।

राज्य सरकार ने इस संबध में आदेश आज जारी कर दिया। भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1987 बैच के राज कुमार मौजूदा सीएस पंकज कुमार का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है।

आज जारी आदेश से स्पष्ट हो गया कि पंकज कुमार को विस्तार मिलने की संभावना नहीं है जिसकी अटकले लगाई जा रही थी। पंकज कुमार को मई 2022 में आठ महीने का विस्तार दिया गया था। वह गुजरात कैडर के 1986-बैच के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं। अगस्त 2021 में अनिल मुकीम का विस्तारित कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन्होंने सीएस का पदभार संभाला था।

इससे पहले पंकज कुमार गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के पद पर कार्यरत थे। पंकज कुमार की सीएस के रूप में पदोन्नति के बाद, 1987 बैच के अधिकारी राज कुमार को एसीएस होम बनाया गया था। राज कुमार 2021 में राज्य में प्रत्यावर्तित होने से पहले केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर थे।

उन्हें अप्रैल 2015 में केंद्र भेजा गया था और उनकी अंतिम पोस्टिंग सचिव रक्षा उत्पादन थी। मई 2022 में एसीएस राजीव कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद राज कुमार को गुजरात में उद्योग विभाग का प्रभार दिया गया था।

गुजरात सरकार के सबसे वरिष्ठ अधिकारी विपुल मित्रा इस साल सेवानिवृत्त होंगे और इसलिए सीएस बनने का मौका खो देंगे। अन्य वरिष्ठ अधिकारी, केंद्रीय फार्मा सचिव एस अपर्णा और केंद्रीय एमएसएमई सचिव बी बी स्वैन भी इस वर्ष सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *