हांगकांग में तियानमेन चौक बरसी के आयोजक एवं एक अन्य गिरफ्तार

चाउ हैंग-तुंग (बाएं) एवं अन्य का फाइल चित्र

न्यूज़ रिवेटिंग

पुलिस ने तियानमेन स्क्वायर पर घातक कार्रवाई की याद में वार्षिक हांगकांग कैंडललाइट विजिलेंस के एक आयोजक एवं एक अन्य युवक को गिरफ्तार किया है तथा लोगों को शुक्रवार को प्रतिबंधित कार्यक्रम में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी क्योंकि शहर अपनी लोकतंत्र समर्थक आवाजों को शांत करना चाहता है।

4 जून को चीन की सेना द्वारा बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में प्रदर्शनकारियों पर घातक कार्रवाई की इस साल 32 वीं वर्षगांठ है। हांगकांग के अधिकारियों ने महामारी के बीच सार्वजनिक स्वास्थ्य आधार का हवाला देते हुए लगातार दूसरे वर्ष आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया है। पुलिस ने प्रतिबंध लागू करने के लिए हजारों अधिकारियों को तैनात करने की योजना बनाई है।

एप्पल डेली ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हांगकांग एलायंस की उपाध्यक्ष चाउ हैंग-तुंग को शुक्रवार सुबह 7:40 बजे सेंट्रल में उनकी कानूनी फर्म के पास अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया।

पुलिस ने बाद में पुष्टि की कि उन्होंने 36 वर्षीय चाउ नाम की एक महिला वकील और 20 वर्षीय एक खाद्य वितरण कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कहा कि दोनों ने सोशल मीडिया पर एक अनधिकृत घटना के बारे में विज्ञापन या प्रचार करके सार्वजनिक आदेश अध्यादेश 17 ए (1 बी) का कथित रूप से उल्लंघन किया। इस अपराध में HK$10,000 का जुर्माना और 12 महीने की जेल की सजा का प्रावधान है।

एक मीडिया ब्रीफिंग में बल के न्यू टेरिटरीज साउथ रीजनल हेडक्वार्टर के वरिष्ठ अधीक्षक टेरी लॉ ने कहा कि उन्हें जांच के लिए एक पुलिस स्टेशन में रखा गया था। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर दोनों की अपील बेहद गैर-जिम्मेदाराना है, क्योंकि उनके अनुरोध पर प्रतिबंधित कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोग सार्वजनिक आदेश अध्यादेश का उल्लंघन करेंगे।

हालांकि अधिकारियों ने यह बताने से इनकार कर दिया कि दोनों ने सोशल मीडिया पर क्या और कब पोस्ट किया था। उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है इसलिए कोई ब्योरा नहीं दिया जा सकता।

पेशे से एक बैरिस्टर चाउ ने कुछ दिन पूर्व मीडिया साक्षात्कार में कहा था कि वह 1989 के बीजिंग तियानमेन स्क्वायर नरसंहार के पीड़ितों को याद करने और श्रद्धांजलि देने व्यक्तिगत क्षमता में 4 जून की शाम को विक्टोरिया पार्क जाएंगी, ताकि “इस 32 साल की परंपरा को बनाये रखे।”

पिछले साल, हजारों लोग प्रतिबंध के बावजूद मोमबत्तियां जलाने और याद में गीत गाने के लिए विक्टोरिया पार्क में आए थे। इसके बाद पुलिस ने चाउ सहित 20 से अधिक कार्यकर्ताओं पर विधानसभा में अनधिकृत रूप से भाग लेने का आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *