हमास कर रहा था अल जजीरा न्यूज की इमारत का उपयोग, इजरायली सेना ने उड़ा दिया

न्यूज़ रिवेटिंग

गाजा पट्टी में इजरायली सेना ने एक बहुमंजिला इमारत पर हमला कर उसे गिरा दिया। इमारत में अल जजीरा और अन्य मीडिया समूहों का ऑफिस भी था वही इस भवन का उपयोग हमास भी अपनी गोपनीय कार्यवाही के लिया कर रहा था।

इजरायल ने पहले ही चेतवानी दे दी थी कि उसके द्वारा उन सभी जगहों पर हमला किया जाएगा, जहाँ से हमास इजरायल के लोगों को निशान बनाने का कार्य कर रहा है।

ट्विटर के माध्यम से इजरायल डिफेंस फोर्स ने जानकारी दी कि क्यों उस इमारत को निशान बनाया गया, जहाँ अल-जजीरा समेत अन्य मीडिया समूहों के कार्यालय थे।

इजरायल डिफेंस फोर्स (@IDF) ने ट्वीट करके बताया कि हमास गाजा की ऊँची इमारतों का उपयोग इजरायल के खिलाफ संचार साधने, कमांड-कंट्रोल, हमले की प्लानिंग और खुफिया सूचनाओं को इकट्ठा करने के लिए कर रहा है और जब हमास इन इमारतों को सैन्य उपयोग में ले रहा है तो ये इमारतें निश्चित तौर पर सैन्य लक्ष्य भी बन जाती हैं।

डिफेंस फोर्स ने कहा कि इजरायल द्वारा पहले भी ऐसी इमारतों को निशान बनाया गया है लेकिन पहले यह सुनिश्चित किया जाता है कि नागरिकों को किसी भी प्रकार का नुकसान न हो। इस बार भी इजरायल की सुरक्षा सेना ने इमारत को खाली करने का संदेश पहले ही दे दिया था और चेतावनी देने के लिए ‘रूफ नॉकर’ बम गिराए जो किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं करते हैं अपितु केवल चेतावनी देते हैं।

इजरायल डिफेंस फोर्स ने यह भी बताया कि जब हमास किसी भी बिल्डिंग का उपयोग सैन्य उद्देश्यों और इजरायल के खिलाफ संसाधन रखने के लिए करेगा तो वह इमारत सुरक्षा के हिसाब से सैन्य लक्ष्य बन जाएगी। इजरायल ने जितनी भी इमारतों को नष्ट किया है, वो सभी इजरायल की सुरक्षा के लिए खतरा थीं और उनके खिलाफ कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय कानूनों के हिसाब से की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *