मैल्कम एक्स के “हत्यारों” को 55 साल बाद दोषमुक्त किया जाएगा

मैल्कम एक्स

न्यूज़ रिवेटिंग

मैल्कम एक्स की हत्या के लिए दोषी ठहराए गए दो लोगों के गुरुवार को बरी होने की उम्मीद है।

मैनहट्टन जिला अटॉर्नी और दोनों “हत्यारों” के वकीलों द्वारा सूचित किया गया है वही नागरिक अधिकारों के युग की सबसे कुख्यात हत्याओं में से एक के आधिकारिक इतिहास को फिर से लिखना पड़ेगा।

दो व्यक्तियों, मुहम्मद ए. अजीज और खलील इस्लाम का दोषमुक्ति, अत्यधिक महत्व के मामले में की गई गंभीर त्रुटियों की उल्लेखनीय स्वीकृति का प्रतिनिधित्व करता है: नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के सबसे प्रभावशाली अश्वेत नेताओं में से एक की 1965 की हत्या।

मैनहट्टन जिला अटॉर्नी के कार्यालय और दो लोगों के वकीलों द्वारा संयुक्त रूप से की गई 22 महीने की जांच में पाया गया कि अभियोजकों और देश की दो प्रमुख कानून प्रवर्तन एजेंसियों – फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) और न्यूयॉर्क पुलिस विभाग – ने कुंजी को रोक दिया था। सबूत है कि, अगर इसे पलट दिया गया होता, तो संभवत: पुरुषों को बरी कर दिया जाता।

नॉर्मन 3X बटलर और थॉमस 15X जॉनसन के नाम से जाने जाने वाले आरोपी ने 21 फरवरी, 1965 को हुई हत्या के लिए दशकों तक जेल में बिताया, जिसमें ऑडबोन बॉलरूम में एक भीड़ भरे बॉलरूम के अंदर तीन लोगों ने गोलियां चलाईं।

मैल्कम एक्स का जन्म 19 मई, 1925 को हुआ था और वह एक अफ्रीकी-अमेरिकी मुस्लिम मंत्री और मानवाधिकार कार्यकर्ता थे, जो नागरिक अधिकार आंदोलन के दौरान एक लोकप्रिय व्यक्ति थे। 1964 तक इस्लाम राष्ट्र (NoI) के प्रवक्ता, वह अश्वेत सशक्तिकरण और अश्वेत समुदाय के भीतर इस्लाम को बढ़ावा देने के मुखर समर्थक थे।

संगठन छोड़ने के बाद, इस्लाम राष्ट्र के साथ उनका संघर्ष तेज हो गया, और उन्हें बार-बार मौत की धमकी दी गई। 21 फरवरी, 1965 को न्यूयॉर्क शहर में उनकी हत्या कर दी गई थी। तीन राष्ट्र सदस्यों पर हत्या का आरोप लगाया गया और उन्हें अनिश्चित जीवन की सजा दी गई। एनओआई ने आरोपों से इनकार किया था कि उसके सदस्य हत्या में शामिल थे।

मैल्कम एक्स को उस समय गोली मारी गई थी, जब वे वाशिंगटन स्थित एक होटल में आयोजित सभा के मंच पर बोलने के लिए जा रहे थे। उनकी हत्या के एक हफ्ता पहले क्वीन्स स्थित उनके घर पर पेट्रोल बम फेंका गया था। एफबीआई उस समय उनकी निगरानी कर रही थी। वैसे हत्या से कुछ रोज पहले एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि नेशन ऑफ इस्लाम नाम के संगठन के लोग उनकी हत्या करने की कोशिश में हैं। जिन लोगों को इस मामले में सजा हुई थी, वे इसी संगठन से जुड़े हुए हैं। मैल्कम एक्स की बेटी इलयासाह शाबाज ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उनका परिवार उस हत्या को लेकर दशकों से अनिश्चय के बीच जी रहा है। इसलिए जो भी सबूत सच्चाई पर रोशनी डाल सकें, उनकी पूरी जांच होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *