नए साल का जश्न रहेगा फीका, केंद्र ने कोरोना को लेकर किया सतर्क

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए साल के जश्न के मद्देनजर कोरोना महामारी से रक्षा हेतु सभी राज्यों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं इसके अलावा यूके से भारत के लिए आने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के अस्थायी निलंबन के विस्तार की भी सिफारिश की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को सिफारिश की है कि ब्रिटेन से भारत में आने वाली उड़ानों के अस्थायी निलंबन को 7 जनवरी (गुरुवार), 2021 तक और बढ़ाया जाना चाहिए।

महानिदेशक, आई सी एम आर और सदस्य (स्वास्थ्य), नीति आयोग की अध्यक्षता में स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डी जी एच एस) और नेशनल टास्क फोर्स के नेतृत्व में संयुक्त निगरानी समूह ( जे एम जी) से प्राप्त इनपुट के आधार पर यह सिफारिश की गई है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय को यह भी सुझाव दिया गया है कि 7 जनवरी 2021 के बाद, भी यूके से भारत आने वाली उड़ानों को सख्ती से नियंत्रित किया जाए। ऐसे तंत्र की बारीकियों पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के परामर्श से काम किया जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को लिखा है कि वे उन सभी आयोजनों पर कड़ी निगरानी रखें जो संभावित “सुपर स्प्रेडर” इवेंट हो सकती हैं, और सर्दियों के मौसम में होने वाले नए साल के जश्न और इसके साथ ही विभिन्न घटनाओं के मद्देनजर भीड़ को रोकने के लिए आवश्यक प्रतिबंध लागू किए जाएं ।

गृह मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्यों को पहले दिए गए मार्गदर्शन को दोहराया है। गृह मंत्रालय ने आदेश दिया है कि स्थिति के अपने आकलन के आधार पर राज्यों / संघ शासित प्रदेशों, द्वारा कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए स्थानीय प्रतिबंध लगा सकते हैं, जैसे कि रात का कर्फ्यू।

गृह मंत्रालय ने यह भी निर्धारित किया है कि व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतरराज्यीय और राज्य के अंदर आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। स्वास्थ्य सचिव ने प्रमुख रूप से राज्यों से आग्रह किया है कि वे स्थानीय स्थिति का तुरंत आकलन करें और 30 , 31 दिसंबर, 2020 के साथ-साथ 1 जनवरी, 2021 को भी उचित प्रतिबंध लगाने पर विचार करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *