एनटीपीसी बोर्ड ने छत्तीसगढ़ में लारा स्टेशन विस्तार योजना को मंजूरी दी

न्यूज़ रिवेटिंग

रायपुर, 30 अगस्त

बिजली प्रमुख कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड के निदेशक मंडल ने छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्थित लारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

चरण दो परियोजना स्टेशन की विस्तार योजना का हिस्सा है जिसकी स्थापित क्षमता 4000 मेगावाट है और प्रत्येक 800 मेगावाट की पांच इकाइयां हैं। चरण एक के समान, चरण दो परियोजना में 1600 मेगावाट क्षमता होगी और इसमें 15,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा।

“हम सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी के निदेशक मंडल ने लारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट, स्टेज- II (2×800 मेगावाट) के लिए अनुमानित वर्तमान अनुमानित लागत पर निवेश की मंजूरी दे दी है। 15,529.99 करोड़, “एनटीपीसी लिमिटेड ने बुधवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा।

चरण एक परियोजना के तहत 800 मेगावाट की पहली और दूसरी इकाइयां क्रमशः सितंबर 2019 और जुलाई 2020 में चालू की गईं। हालांकि, दूसरे चरण के पूरा होने की निर्धारित समय सीमा का पता नहीं चल सका है।

एनटीपीसी लिमिटेड ने लारा एसटीपीपी के संयंत्र, टाउनशिप और ऐश डाइक को समायोजित करने के लिए कुल 2400 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है। लगभग 1400 एकड़ भूमि स्टेज- I इकाइयों के उपयोग में लाई गयी थी, शेष भूमि  सहायक सुविधाओं, राख निपटान क्षेत्र, टाउनशिप और स्टेज- II इकाइयों के लिए किया जाएगा।

लारा एसटीपीपी, स्टेज- II (2×800 मेगावाट) के लिए कोयले की आवश्यकता 90 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) पर लगभग 7.0 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) होगी और इसे एनटीपीसी को आवंटित तलाईपल्ली कोयला ब्लॉक से पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *