भारत को बदनाम करने की पाकिस्तानी साजिश, साठ हज़ार ट्वीटर हैंडल से फैला रहा झूठ

नुपुर शर्मा के खिलाफ प्रदर्शन

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, जून 12

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मुहम्मद पर की गई टिप्पणी के बाद पाकिस्तान भारत को बदनाम करने की साजिश रच रहा है।

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान से संचालित होने वाले कई ट्वीटर हैंडल सक्रिय होकर पैंगबर मुद्दे को तूल देते हुए अफवाह फैला रहे हैं। डिजिटल फोरेंसिक रिसर्च एंड एनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) की एक रिपोर्ट के अनुसार, संबंधित हैशटैग का उपयोग करके ट्वीट पोस्ट करने वालों में से अधिकांश पाकिस्तान से हैं।

पाकिस्तान समर्थित करीब 60 हजार से अधिक यूजर्स गैर सत्यापित हैं और वह पैगंबर के मुद्दे पर हैशटैग के साथ अफवाह फैलाने वाले ट्वीट कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि साठ हजार से अधिक गैर सत्यापित यूजर्स विभिन्न देशों से अकाउंट बनाए हैं और सभी एकसमान हैशटैग पर बातचीत कर रहे हैं। इसमें अकेले पाकिस्तान के 7100 से अधिक अकाउंट हैं।

DFRAC के अनुसार, पाकिस्तानी आर्य समाचार सहित कई मीडिया घरानों ने भ्रामक और गलत खबरें चलाई थीं। एक फर्जी खबर यह फैलाई गई जिसमें कहा गया था कि ओमान के ग्रैंड मुफ्ती ने भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की है। इसी तरह, पाकिस्तान के पूर्व राजदूत अब्दुल ने यह कहते हुए गलत दावा किया कि निष्कासित भाजपा नेता नवीन जिंदल औद्योगिक जिंदल के भाई हैं। इसके अलावा, इंग्लिश क्रिकेटर मोइन अली के नाम से एक नकली स्क्रीनशॉट, जिसमें वह आईपीएल का बहिष्कार करने की बात कर रहा है, भी वायरल हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *