पुतिन ने अब तक बिडेन को जीत की बधाई नहीं दी

व्लादिमीर पुतिन

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अब तक जो बिडेन को उनके अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की जीत पर बधाई नहीं दी है।

अंतरराष्ट्रीय मामलों के विशेषज्ञों ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच सामंजस्य की कमी होना इसका प्रमुख कारण हो सकता है। निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पुतिन हमेशा एक-दूसरे का सम्मान करते थे और एक दूसरे को पसंद करते थे।

“हमें ये ध्यान में रखना चाहिए कि न तो बिडेन और न ही पुतिन एक दूसरे को पसंद करते हैं,” रूस के एक राजनीतिक विश्लेषक ने कहा। उन्होंने कहा कि उनके बीच व्यक्तिगत समस्याएं और सामंजस्य की कमी हो सकती है। उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिकी-रूस संबंध में और भी अधिक टकराव देखने के लिए मिल सकते हैं।

3 नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में यूरोपीय नेताओं ने बिडेन को बधाई दी थी जबकि रूस सोमवार तक इस मामले में चुप रहा। क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि आधिकारिक चुनाव परिणाम जारी होने तक रूस चुनाव पर कोई टिप्पणी नहीं करेगा, क्योंकि चुनाव के नतीजों के बाद ट्रम्प कानूनी प्रकिया अपना रहे हैं जिसकी वजह से स्थिति अभी स्पष्ठ नही हैं।

बहरहाल, एक रूसी प्रवक्ता ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि पुतिन ने हमेशा कहा है कि वह किसी भी अमेरिकी नेता के साथ काम करने के लिए तैयार हैं, और रूस को उम्मीद है कि वह नए अमेरिकी प्रशासन के साथ संवाद स्थापित कर सकता है, और संबंधों को सामान्य बनाने का एक रास्ता खोज सकता है।

बिडेन की जीत पर रूस की ये प्रतिक्रिया ठंडी सी नजर आ रही है, क्योंकि जब 2016 में ट्रम्प की जीत हुई थी तब रूस ने बड़े ही उत्साह के साथ उन्हें बधाई दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *