वायु सेना में गुरूवार को शामिल होगा राफेल

भारतीय वायु सेना 10 सितंबर को वायुसेना स्टेशन, अंबाला में औपचारिक रूप से राफेल विमान को शामिल करेगी। विमान 17 स्क्वाड्रन, “गोल्डन एरो” का हिस्सा होगा। पहले पांच भारतीय वायु सेना राफेल विमान 27 जुलाई 2020 को फ्रांस से वायु सेना स्टेशन, अंबाला पहुंचे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री फ्लोरेंस पारली इस आयोजन के मुख्य अतिथि होंगे।

रक्षा स्टाफ के प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया, रक्षा सचिव डॉ। अजय कुमार, डॉ। जी सतीश रेड्डी, रक्षा विभाग के सचिव और डीआरडीओ के साथ-साथ रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बल के वरिष्ठ अधिकारी। भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन, वायु सेना प्रमुख एरिक ऑटेललेट, फ्रांसीसी वायु सेना के वायु सेना के उप प्रमुख और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। फ्रेंच डिफेंस इंडस्ट्रीज के वरिष्ठ अधिकारियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल जिसमें एरिक ट्रेपियर अध्यक्ष और डसॉल्ट एविएशन के मुख्य कार्यकारी और एरिक बेरांगर, सीईओ, एमबीडीए शामिल हैं, समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे।

फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री फ्लोरेंस पार्ली को दिल्ली पहुंचने पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा।

अंबाला में, कार्यक्रम में राफेल विमान का औपचारिक अनावरण, एक पारंपरिक ‘सर्व धर्म पूजा’, राफेल और एयर तेजस विमान के साथ-साथ ‘सारंग एरोबेटिक टीम’ का प्रदर्शन शामिल होगा।

बाद में, राफेल विमान को पारंपरिक जल तोप की सलामी दी जाएगी। कार्यक्रम 17 स्क्वाड्रन के लिए राफेल विमान की औपचारिक प्रेरण के साथ समापन होगा। औपचारिक आयोजनों के बाद, भारतीय और फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल की द्विपक्षीय बैठक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *