क्या ऋषि सुनक का परिवार प्रतिष्ठित 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बाहर रहेगा ?

सुनक परिवार

न्यूज़ रिवेटिंग  

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी और बेटियां ब्रिटेन के सबसे प्रतिष्ठित बंगले 10 डाउनिंग स्ट्रीट में रहेंगी या नहीं ? इसको लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है।

सुनक की पत्नी अक्षता और उनकी दोनों बिटिया कृष्णा और अनुष्का ने मात्र छह महीने पहले डाउनिंग स्ट्रीट में अपेक्षाकृत तंग ग्रेस और फेवर फ्लैट में रहने के बजाय, पश्चिम लंदन के केंसिंग्टन में परिवार के पांच बेडरूम वाले टाउनहाउस में रहने का विकल्प चुना था।  यह इसलिए क्योंकि वहां से बच्चों का स्कूल पास है।

सुनक दम्पति के लिए डाउनिंग स्ट्रीट नया नहीं है।  चांसलर के रूप में वे नंबर 11 में रहते थे। पत्नी और बच्चों के केंसिंग्टन जाने के बाद ऋषि आना जाना करते रहे।  लेकिन अब ब्रिटेन के सर्वोच्च पद पर पहुंचने के बाद अब ऐसा संभव नहीं हो पाएगा।  

सूत्रों के अनुसार सुनक परिवार अपने रहने की व्यवस्था में कुछ लचीलापन लाने के लिए अपने घर को केंसिंग्टन में ही रखेंगे।

कंजरवेटिव पार्टी के एक प्रवक्ता यह कहने में असमर्थ थे कि परिवार कहाँ रहेगा, लेकिन उन्होंने बताया कि सुनक ने एक साक्षात्कारकर्ता से कहा था कि उनका परिवार डाउनिंग स्ट्रीट में रहकर खुश था और अगर वह प्रधानमंत्री बन गए तो उन्हें वहां वापस ला सकते है।

लंदन के 10 डाउनिंग स्ट्रीट, जिसे बोलचाल की भाषा में यूनाइटेड किंगडम में नंबर 10 के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री, ट्रेजरी के पहले लॉर्ड का आधिकारिक निवास और कार्यकारी कार्यालय है। लंदन के वेस्टमिंस्टर शहर में डाउनिंग स्ट्रीट में स्थित नंबर १०, 300 साल से अधिक पुराना है और इसमें लगभग 100 कमरे हैं।

मेट्रोपॉलिटन पुलिस, जो प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है, सुनक से अपने परिवार को डाउनिंग स्ट्रीट के सुरक्षित वातावरण में स्थानांतरित करने का आग्रह कर सकती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *