छाया मिश्रा ने न्यायाधीशों की नियुक्ति में रंगभेद को हतोत्साहित करने की अपील की

छाया मिश्रा

न्यूज़ रिवेटिंग

पटना, जून 13

बिहार की जानी-मानी महिला वकील श्रीमती छाया मिश्रा ने रविवार को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश को देश के विभिन्न उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों के रूप में वकीलों को पेश करने के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश को दिए गए सुझाव पर खेद व्यक्त किया।


एडवोकेट्स एसोसिएशन की पूर्व संयुक्त सचिव श्रीमती छाया मिश्रा ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया और बिहार स्टेट बार काउंसिल को एक पत्र में कहा कि यह कदम राज्यों में वकीलों की योग्यता का अपमान, अपमान और कम करके आंका गया है। उन्होंने तत्काल हस्तक्षेप की मांग की। इस कदम को सुनिश्चित करने के लिए बार काउंसिलों को जल्द से जल्द निराशा हाथ लगी।

उन्होंने भारत के मुख्य न्यायाधीश, एनवी रमन्ना की हालिया टिप्पणियों को याद किया, जिन्होंने न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए सिफारिशों को अग्रेषित करते हुए उच्च न्यायपालिका में नियुक्तियों में सामाजिक विविधता सुनिश्चित करने के लिए उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को सिफारिश की थी। के संदर्भ में असंतुलन प्रतिनिधित्व था। लिंग, जाति, धर्म आदि अब तक, उच्च न्यायपालिका में पेशेवर विविधता का मुद्दा जो वकील न्यायाधीशों का एकाधिकार बन गया है, गंभीर जांच से बच गया है।

श्रीमती छाया मिश्रा ने कहा कि उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति करते समय अनुच्छेद 217(1) और 224 के तहत संविधान के प्रावधानों का पालन किया जाना चाहिए। उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया का एक नया ज्ञापन 2015 में बनाया जाना था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर। हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय के आदेश को लागू किया जाना बाकी है। एमओपी को पहली बार जून 1999 में तैयार किया गया था और इसने न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया निर्धारित की थी। बाद में, 2015 में, संसद ने राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग अधिनियम को अधिनियमित किया। उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण विचलन है। इसमें कॉलेजियम प्रणाली के प्रतिस्थापन का भी प्रावधान है।


यदि 8 जून,2021 को सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के सुझाव को स्वीकार कर लिया जाता है, तो इस आशंका का पर्याप्त आधार है कि उच्च न्यायालयों में मेधावी वकीलों को बेंच में पदोन्नत होने और वीवीआईपी के नामांकित व्यक्तियों के अवसरों से वंचित कर दिया जाएगा। उच्च न्यायालयों में वर्नाक्यूलर वकीलों पर सरकार, राजनीतिक दलों, कानूनी बिरादरी को वरीयता दी जाएगी। उन्हें डर था कि छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड जैसे हाल ही में पिछड़े राज्यों के उच्च न्यायालयों में वकीलों को सबसे ज्यादा नुकसान होगा।

इस औपनिवेशिक मानसिकता को शुरू में ही हतोत्साहित किया जाना चाहिए और राज्य बार में मेधावी और योग्य वकीलों को उन अदालतों में न्यायाधीश बनने की अनुमति दी जानी चाहिए जहां उन्होंने अभ्यास किया था। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी इस मुद्दे को मुख्य न्यायाधीश के समक्ष उठाने का अनुरोध किया। पटना उच्च न्यायालय और एससी बार एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा प्रस्तावित “रंगभेद” को सिरे से खारिज कर दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *