साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड को मिलेंगे 240 टनों की क्षमता वाले 96 डंपर

240 टनों की क्षमता वाला डंपर

टीम न्यूज़ रिवेटिंग

कोलकाता, फरवरी 3

सरकारी कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड के उपकर्म साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) को 240 टनों की क्षमता वाले 96 डंपर मिलेंगे जिससे कंपनी के उत्पादन में वृद्धि होगी।

कोल इंडिया लिमिटेड ने खनन उपकरण बनाने वाली बेलारूस की कंपनी बेलाज को 240 टन क्षमता के 96 डंपरों की आपूर्ति के लिये 2,900 करोड़ रुपये का ठेका दिया है। गत शनिवार को इस सम्बन्ध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गए। कंपनी अपने वित्तीय संसाधनो से डम्पर क्रय कर रही है। कंपनी ने कहा कि छह डंपरों की पहली खेप करार पर हस्ताक्षर होने के आठ महीने के भीतर आ जायेगी।

कोल इंडिया ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। उसने कहा कि ठेके में डंपरों की लागत, आठ साल तक कल-पुर्जे और एक साल की वारंटी शामिल है। कंपनी इस ठेके का वित्तपोषण अपने संसाधनों से करेगी। डंपरों का इस्तेमाल खुले खनन में तथा अधिक बोझ वाली थोक सामग्रियों के परिवहन में मदद करने में किया जाता है।

कंपनी ने कहा कि वह अपने उत्पादन व उत्पादकता को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। उपकरणों को आधुनिक बनाया जाना इसी प्रयास की दिशा में उठाया गया एक कदम है। कंपनी के निदेशक मंडल ने पीछे साल अगस्त में सौदे को मंजूरी दी थी।

डम्परों की नई खेप कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड के सबसे बड़े उपकर्म साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) को दिया जायेगा। कंपनी के पास पहले से ही 240 टनों की क्षमता वाले 66 डंपर हैं। नये 96 डंपरों में से 84 डंपर गेवरा परियोजना में लगाये जायेंगे तथा शेष 12 डंपर कुसमुंडा परियोजना में दिया जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *