शिंजो आबे पहले फायर में चूक गए, दूसरे में बदकिस्मत रहे

शिंजो आबे का घटना स्थल पर इलाज करते चिकित्सा दल

न्यूज़ रिवेटिंग

नारा, 8 जुलाई

पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे, जिन्हें देश में युद्ध के बाद के इतिहास में एक कट्टर-रूढ़िवादी और परिणामी नेता के रूप में जाना जाता है, पर शुक्रवार सुबह नारा शहर में हमला हुआ और एक चुनावी सभा के दौरान उन्हें गोली मारी गईं।

कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में उन्हें एयरलिफ्ट कर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अधिकारियों ने कहा कि वे सांस नहीं ले रहे है और उसके दिल ने काम करना बंद कर दिया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से सूत्रों ने कहा कि हमलावर पीछे से आबे के पास पहुंचा और हाथ से बने हथियार से फायर किया, जिसमें मीडिया फुटेज में एक वस्तु दिखाई दे रही थी, जो हमले के बाद जमीन पर पड़ी काली टेप में लिपटे दो बैरल की तरह दिख रही थी।

आबे पहले शॉट से चूक गए और अपना भाषण बिना किसी बाधा के जारी रखा। हालांकि, वह दूसरे शॉट में भाग्यशाली नहीं रहे। जापान को दुनिया के सबसे सख्त बंदूक नियंत्रण कानूनों को मानने वाले देश के रूप में जाना जाता है।

आबे ने शक्ति खो दी और गिर गए। पास के स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की एक टीम मौके पर पहुंची और उसका प्राथमिक उपचार किया।

67 वर्षीय, जो सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता भी है, को गोली के कारण उनकी गर्दन के दाहिने हिस्से में चोट लगी है और उनकी छाती के बाईं ओर आंतरिक रूप से खून बह रहा था।

अधिकारियों के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री को एक मेडिकल हेलीकॉप्टर के माध्यम से मध्य नारा के दक्षिण में काशीहारा शहर में नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी ले जाया गया।

पुलिस ने हत्या के प्रयास के संदेह में नारा के 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी को गिरफ्तार किया है और शूटिंग में प्रयुक्त हथियार को जब्त कर लिया है। कथित तौर पर संदिग्ध ने 2000 के दशक में तीन साल के लिए समुद्री आत्मरक्षा बल में सेवा की थी।

सरकारी अधिकारियों ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री की स्वास्थ्य स्थिति सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिखा रही है और उनकी हालत गंभीर है।

चीनी सैन्य और आर्थिक विस्तार के बीच, आबे को व्यापक रूप से QUAD ढांचे के प्रमुख वास्तुकार के रूप में श्रेय दिया जाता है जो जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत का एक सुरक्षा समूह। प्रधानमंत्री के रूप में अबे के दूसरे कार्यकाल के दौरान, जो दिसंबर 2012 से सितंबर 2020 तक चला, उन्होंने उस अवधि के बाद जापानी राजनीति को स्थिरता प्रदान की।  

वह पहले 2005 में प्रधानमंत्री बने, केवल एक साल बाद उन्होंने स्वास्थ्य के कारण पद छोड़ दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *