गुजरात में मिला भारत में ओमाइक्रोन का तीसरे मामला

न्यूज़ रिवेटिंग

नई दिल्ली, 4 दिसंबर

गुजरात के जामनगर शहर में एक 72 वर्षीय व्यक्ति का COVID-19 के ओमाइक्रोन संस्करण से संक्रमित पाया गया है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कहा कि प्रभावित व्यक्ति जिम्बाब्वे से लौटा था। बुजुर्ग व्यक्ति का नमूना पुणे भेजा गया था जिसने पुष्टि की थी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित “चिंता के वायरस” से संक्रमित है। देश में ओमाइक्रोन वेरिएंट का यह तीसरा मामला है।

भारत में अन्य दो मामले बेंगलुरु, कर्नाटक से सामने आए, जहां बेंगलुरु के एक 46 वर्षीय डॉक्टर और एक 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक ओमाइक्रोन से संक्रमित पाए गए। जहां डॉक्टर ने वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके थे, दूसरा व्यक्ति COVID-19 की नेगेटिव रिपोर्ट के साथ भारत आया था।

देश ने आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के परीक्षण और निगरानी को आगे बढ़ाया है, विशेष रूप से जोखिम वाले देशों से दक्षिण अफ्रीका में पहली बार ओमाइक्रोन संस्करण का पता चला था।

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि एक माइक्रो-कंटेनमेंट ज़ोन बनाया गया था, जहाँ ओमाइक्रोन-संक्रमित व्यक्ति रह रहा है वही उसके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाना और परीक्षण करना शुरू कर दिया गया है।

“हमने उसे अलग कर दिया है और उसकी निगरानी कर रहे हैं। वह जहां रह रहे हैं वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। क्षेत्र में, हम लोगों का अनुरेखण, परीक्षण करेंगे, ”मनोज अग्रवाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग, गुजरात ने कहा।

इस बीच खबर है कि कर्नाटक में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 10 यात्री लापता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *