बाजार जहाँ बनती है बिजली

बोयिनपल्ली सब्जी मंडी

टीम न्यूज़ रिवेटिंग

हैदराबाद के बोयिनपल्ली की एक सब्जी मंडी ने यह सिद्ध कर दिया कि कचरा से भी सोना बनाया जा सकता है।

मन की बात 2.0’ की 20वीं कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मंडी का जिक्र अपने सम्बोधन में किया और कहा किसी का प्रयास, किसी का जज़्बा, किसी का देश के लिए कुछ कर गुजर जाने का जुनून – यह सब, उन्हें, बहुत प्रेरित करते है और ऊर्जा से भर देते हैं।

हैदराबाद के बोयिनपल्ली में, एक स्थानीय सब्जी मंडी, किस तरह, अपने दायित्व को निभा रही है, ये पढ़कर भी उन्हें बहुत अच्छा लगा। अक्सर सब्जी मंडियों में अनेक वजहों से काफी सब्जी खराब हो जाती है। ये सब्जी इधर-उधर फैलती है, गंदगी भी फैलाती हैं।

“लेकिन, बोयिनपल्ली की सब्जी मंडी ने तय किया कि, हर रोज बचने वाली इन सब्जियों को ऐसे ही फेंका नहीं जाएगा। सब्जी मंडी से जुड़े लोगों ने तय किया, इससे, बिजली बनाई जाएगी। बेकार हुई सब्जियों से बिजली बनाने के बारे में शायद ही आपने कभी सुना हो – यही तो innovation की ताकत है,” प्रधानमंत्री ने कहा।

आज बोयिनपल्ली की मंडी में पहले जो waste था, आज उसी से wealth create हो रही है – यही तो कचरे से कंचन बनाने की यात्रा है। वहाँ हर दिन करीब 10 टन कचरा निकलता है, इसे एक प्लांट में इकठ्ठा कर लिया जाता है। प्लांट के अंदर इस कचरे से हर दिन 500 यूनिट बिजली बनती है, और करीब 30 किलो बायो फ्यूल भी बनता है। इस बिजली से ही सब्जी मंडी में रोशनी होती है, और, जो, बायो फ्यूल बनता है, उससे, मंडी की कैंटीन में खाना बनाया जाता है – है न कमाल का प्रयास!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *