क्या वर्ल्ड कप खेलने भारत आएगा पाकिस्तान?

आर कृष्णा दास

बहुप्रतीक्षित क्रिकेट विश्व कप कार्यक्रम 2023 जारी कर दिया गया है लेकिन अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए पाकिस्तान के भारत दौरे पर अनिश्चितता बनी हुई है।

तय कार्यक्रम के मुताबिक पाकिस्तान पहला मैच हैदराबाद में खेलेगा। अधिकारी पहले मैच स्थल को लेकर सहज हैं। लेकिन अहमदाबाद में होने वाले मैच ने उन्हें परेशानी में डाल दिया है।

गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्थल, 132,000 सीटों वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत से भिड़ने से पहले, पाकिस्तान 6 और 12 अक्टूबर को हैदराबाद में टूर्नामेंट के दो क्वालीफायर खेलकर अपने अभियान की शुरुआत करेगा। पाकिस्तान ने पहले अहमदाबाद में खेलने पर आपत्ति जताई थी।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मुंबई में खेलने पर भी चिंता जताई थी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यह सुनिश्चित किया कि पाकिस्तान भारत के वित्तीय राजधानी की यात्रा न करे।

शेड्यूल जारी होने के तुरंत बाद, पीसीबी ने कहा कि उसे विश्व कप मैच स्थलों सहित भारत के किसी भी दौरे के लिए अभी भी सरकारी मंजूरी की आवश्यकता होगी। पीसीबी संचार निदेशक समी उल हसन ने एक बयान में कहा, “पीसीबी को मैच स्थलों सहित भारत के किसी भी दौरे के लिए पाकिस्तान सरकार की मंजूरी जरूरी है।”

“हम मार्गदर्शन के लिए अपनी सरकार के साथ संपर्क कर रहे हैं। यह स्थिति उस बात के अनुरूप है जो हमने कुछ हफ़्ते पहले आईसीसी को बताई थी जब उन्होंने हमारे साथ मसौदा कार्यक्रम साझा किया था और हमारी प्रतिक्रिया मांगी थी, ”उन्होंने कहा।

अनिश्चितता इसलिए बनी हुई है क्योंकि टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक चार महीने पहले पाकिस्तान और भारत एशिया कप को लेकर कड़वे विवाद में उलझ गए थे। जबकि भारत ने अगस्त और सितंबर में एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था, वहीं पाकिस्तान ने जवाब में धमकी दी थी कि अगर उन्हें घरेलू धरती पर कम से कम कुछ एशिया कप मैचों का आयोजन करने की अनुमति नहीं दी गई तो वे विश्व कप का बहिष्कार करेंगे।

अंततः इस महीने गतिरोध सुलझ गया जब पाकिस्तान श्रीलंका के साथ मैचों को विभाजित करने पर सहमत हो गया, जहां भारत अपने एशिया कप मैच खेलेगा।

सूत्रों ने कहा कि पीसीबी ने दो अलग-अलग मंजूरी के लिए सरकार से संपर्क किया था; पहले भारत की यात्रा करना और फिर कुछ स्थानों पर खेलने के लिए।

विदेश कार्यालय ने पिछले सप्ताह अपना रुख दोहराया और कहा कि मंत्रालय विश्व कप में भागीदारी से संबंधित “सभी पहलुओं का परीक्षण और मूल्यांकन” कर रहा है ताकि पाकिस्तानी क्रिकेटरों सुरक्षित मैच खेल सके। प्रवक्ता ने कहा वे उचित समय पर पीसीबी को अपने विचार से अवगत करा देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *