बिशप ने कहा छद्म धर्मनिरपेक्षता देश के लिए घातक

बिशप मार जोसेफ कल्लारंगट

न्यूज़ रिवेटिंग

कोच्ची, अक्टूबर 2

मुस्लिम समुदाय के एक वर्ग पर ईसाइयों को निशाना बनाने के विवादास्पद टिप्पणी के हफ्तों बाद शनिवार को सिरो-मालाबार कैथोलिक चर्च के पाला सूबा के बिशप मार जोसेफ कल्लारंगट ने छद्म धर्मनिरपेक्षतावादियों पर तीखा हमला करके अपनी चुप्पी तोड़ी।

चर्च के आधिकारिक मुखपत्र दीपिका में प्रकाशित एक लेख में बिशप ने बुराइयों को दबाने वाली आवाजों को बंद करने के कथित प्रयासों पर तीखा प्रहार किया है।

“जो लोग इस बात पर जोर देते हैं कि अपने समुदाय पर होने वाली बुराइयों के बारे में बात नहीं करनी चाहिए, वे चुपचाप ऐसी चीजों को फलने-फूलने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। ऐसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जारी की गई चेतावनियों को नजरअंदाज करने के बजाय, इन मुद्दों पर चर्चा और अध्ययन करने का प्रयास किया जाना चाहिए ताकि उनकी आगे की घटना को रोका जा सके”, बिशप ने कहा।

यह देखते हुए कि धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा भारत का मूल है, बिशप ने छद्म धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ भी आवाज उठाने की मांग की और कहा कि यह  “देश को नष्ट कर देगा”।

उन्होंने कहा, “धर्मनिरपेक्षता हमारे संविधान के मूल में है। धार्मिक समुदाय और धर्मनिरपेक्ष समुदाय को एक साथ रहना सीखना चाहिए। भारतीय धर्मनिरपेक्षता का सार सभी धर्मों के प्रति सम्मान है।”

लेकिन साथ ही उन्होंने इस बात पर भी चिंता व्यक्त करने की कोशिश की कि किस तरह से धर्मनिरपेक्षता धार्मिक उग्रवाद का मार्ग प्रशस्त करेगी। धर्माध्यक्ष ने लिखा, “पश्चिम में रूढ़िवादी नस्लवादी आंदोलनों के विकास से, हमें सीखना चाहिए कि धर्मनिरपेक्षता कैसे उग्रवाद को जन्म देती है। भारत की स्थिति भी अलग नहीं होगी यदि हम भारतीय धर्मनिरपेक्षता को उसके सही अर्थों में स्वीकार करने में विफल रहते हैं।”

उनके अनुसार आज जो चिंता मौजूद है, वह यह है कि क्या हम धर्मनिरपेक्षता के रास्ते से गुजरते हुए सांप्रदायिक रूप से ध्रुवीकृत केरल तक पहुंचेंगे।

जिहाद पर बिशप की टिप्पणी ने राज्य में कोहराम मचा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *