छत्तीसगढ़ की आदिवासी महिला ने सरकारी योजनाओं के बारे में अपने ज्ञान से प्रधानमंत्री को प्रभावित किया

प्रधानमंत्री विकसित भारत संकल्प यात्रा के छत्तीसगढ़ लाभार्थियों से बातचीत करते हुए

न्यूज़ रिवेटिंग

रायपुर, जनवरी 8

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत की। केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधियों के साथ पूरे देश से हजारों विकसित भारत संकल्प यात्रा लाभार्थी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान छत्तीसगढ़ के कांकेर के एक किसान परिवार से संबंध रखने वाली महिला श्रीमती भूमिका भूआराया ने बताया कि वह अपने गांव में 29 वन धन समूहों में से एक में सचिव के रूप में काम करती हैं और उन्होंने वन धन योजना, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, जल जीवन, मनरेगा कार्ड, राशन कार्ड और पीएम किसान सम्मान निधिसहित विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया है।

श्रीमती भूमिका द्वारा सभी सरकारी योजनाओं के नाम याद रखने से प्रधानमंत्री ने प्रभावित होकर कहा कि ऐसे अनुभव से सरकार को लोगों के लिए काम करने में काफी हद तक मजबूती मिलती है। प्रधानमंत्री ने उनसे समय पर राशन की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। उत्‍सुक होकर प्रधानमंत्री ने श्रीमती भूमिका से सरकारी योजनाओं के बारे में उनके स्रोत के बारे में पूछा, तो उन्‍होंने बताया कि उनका परिवार और माता-पिता ही इसके स्रोत हैं। श्री मोदी ने श्रीमती भूमिका के माता-पिता की अपने दोनों बच्‍चों को शिक्षित करने में दिये गए योगदान की सराहना की। उसका छोटा भाई भी वर्तमान में कॉलेज में पढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने गांव के अन्य निवासियों से भी अपने बच्चों की शिक्षा में निवेश करने का आग्रह किया।

श्रीमती भूमिका ने प्रधानमंत्री को अपने स्वयं सहायता वन धन समूह के बारे में भी बताया जो महवा लड्डू और आंवला अचार का उत्पादन करता है जो 700 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से मार्ट में बेचा जाता है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि लाभार्थियों को सभी लाभ बिना किसी परेशानी के उपलब्ध कराए गए हैं। उन्‍होंने महवा का उचित उपयोग करने के उनके प्रयासों की भी सराहना की। आम तौर पर महवा का उपयोग नशे के लिए किया जाता है। प्रधानमंत्री ने वन धन केंद्रों के सकारात्मक परिणामों के लिए श्रीमती भूमिका को श्रेय देते हुए कहा कि सरकार जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर शुरू की गई प्रधानमंत्री जन मन योजना के बारे में जानकारी दी, जिससे आदिवासी लोगों को काफी मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *