टेसी थॉमस: डीआरडीओ की मिसाइल वुमन

टेसी थॉमस

उड़ता हुआ रॉकेट या विमान शायद ही किसी व्यक्ति के करियर को आगे बढ़ाता है। केरल में जन्मी 61 वर्षीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) वैज्ञानिक टेसी थॉमस अपवाद हैं।

केरल के अल्लेप्पी की मूल निवासी, उन्होंने इतिहास रचा जब भारत ने सोमवार को मिशन दिव्यास्त्र का परीक्षण किया – मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल (एमआईआरवी) तकनीक के साथ स्वदेशी रूप से विकसित अग्नि -5 मिसाइल का पहला उड़ान परीक्षण। टेसी कार्यक्रम की परियोजना निदेशक हैं और उन्होंने डीआरडीओ की मिसाइल महिला के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

मिसाइल के प्रति उनकी दीवानगी की प्रेरक गाथा है। वह तिरुवनंतपुरम में थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन के पास पली बढ़ीं। वह तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे से आने-जाने वाले हवाई जहाजों को और तिरुवनंतपुरम के पास भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के थुंबा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन (टीईआरएलएस) से आने वाले रॉकेटों को आश्चर्य से देखती रहती थी। टेसी का कहना है कि रॉकेट और मिसाइलों के प्रति उनका आकर्षण तभी शुरू हुआ।

उनका जन्म अप्रैल 1963 में केरल के अलाप्पुझा में एक संपन्न मध्यमवर्गीय मालाबार कैथोलिक परिवार में हुआ। जब वह 13 वर्ष की थी, तब उसके पिता को स्ट्रोक आया जिससे उनका दाहिना भाग लकवाग्रस्त हो गया। उनकी माँ, जो एक शिक्षिका थीं, ऐसी विकट स्थिति में परिवार की देखभाल के लिए एक आदर्श गृहिणी बनी रहीं।

टेसी थॉमस ने अलाप्पुझा में सेंट माइकल हायर सेकेंडरी स्कूल और सेंट जोसेफ गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की। उनमें गणित और भौतिकी के प्रति स्वाभाविक रुचि थी। स्कूल में 11वीं और 12वीं कक्षा के दौरान उन्होंने गणित में सौ प्रतिशत अंक प्राप्त किये। उन्हीं वर्षों में उन्होंने विज्ञान में भी पंचानवे प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये थे।

उन्होंने त्रिशूर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक से 100 रुपये प्रति माह का शिक्षा ऋण लिया। उन्हें एक छात्रवृत्ति भी मिली, जिसमें उनके प्रवेश के दौरान मेरिट सूची के पहले दस छात्रों में शामिल होने पर उनकी ट्यूशन फीस शामिल थी। ऋण ने उन्हें बी.टेक की पढ़ाई के दौरान एक छात्रावास में रहने का साहस दिया।

अपने मास्टर्स के बाद, वह 1986 में गाइडेड मिसाइल्स में एक संकाय सदस्य के रूप में इंस्टीट्यूट ऑफ आर्मामेंट टेक्नोलॉजी (आईएटी), पुणे में शामिल हो गईं और दो साल बाद, डीआरडीएल, हैदराबाद में शामिल हो गईं, जहां डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम लैब निदेशक थे। टेसी की योग्यता से प्रभावित होकर डॉ. कलाम ने उन्हें अग्नि-निर्देशित मिसाइलों के लिए जड़त्वीय नेविगेशन [एक नेविगेशन तकनीक जिसमें एक्सेलेरोमीटर और जाइरोस्कोप द्वारा प्रदान किए गए माप का उपयोग किसी वस्तु की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जाता है] पर काम करने वाले 50 वैज्ञानिकों की एक टीम में शामिल होने के लिए कहा।

टेसी ने कहा, ”इस तरह मैं मिसाइलों की दुनिया में आई ”। वह अग्नि कार्यक्रम की विकासात्मक उड़ानों से ही इससे जुड़ी हुई थीं। वह याद करती हैं, ”उन दिनों मैं 12 घंटे और उससे भी अधिक समय तक काम करती थी।” उनके करियर का निर्णायक मोड़ सभी अग्नि मिसाइलों में इस्तेमाल होने वाली लंबी दूरी की मिसाइल प्रणालियों के लिए मार्गदर्शन योजना तैयार करना था। हालाँकि, कोई भी देश तकनीक उपलब्ध कराने के लिए तैयार नहीं था। टेसी ने देश में पहली बार लंबी दूरी की प्रणाली के लिए ऊर्जा प्रबंधन मार्गदर्शन योजना विकसित करने के लिए टीम का नेतृत्व किया।

टेसी कहती हैं, ”अग्नि मिसाइलों में सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि कोई भी देश हमें तकनीक देने के लिए तैयार नहीं था और हमें सब कुछ घर में ही विकसित करना था, जिसमें समग्र मोटर आवरण, पुन: प्रवेश वाहन संरचनाएं आदि शामिल थीं।”

अपने खाली समय में वह अपने पसंदीदा टीवी शो देखती है, और बागवानी और खाना बनाती है। उनकी शादी भारतीय नौसेना में कमांडर सरोज कुमार से हुई है और उनका एक बेटा तेजस है।

वह देश की असंख्य लड़कियों और महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं। 1988 में जब टेसी डीआरडीओ में शामिल हुईं, तो पूरे संगठन में सिर्फ तीन या चार महिलाएं काम करती थीं। आज, डीआरडीओ के लगभग 15-18 प्रतिशत कर्मचारी महिलाएं हैं, उनमें से कई प्रौद्योगिकी और टीम लीडर हैं। टेसी कहती हैं, “एक वैज्ञानिक के रूप में काम करते हुए, मैं हमेशा कहती हूं कि विज्ञान का कोई लिंग नहीं है। यह ज्ञान और तकनीकी विशेषज्ञता है जो मायने रखती है और यदि आप सीखने के इच्छुक हैं, तो महिलाएं इस क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती हैं और सफल हो सकती हैं।”

टेसी ने अपने व्यक्तिगत विकास के लिए अपने गृहनगर और माँ को श्रेय दिया। “मैं अपने अतीत के रूप में केरल के सुंदर बैकवाटर के साथ बड़ी हुई हूं। मुझे लगता है कि प्रकृति आपको शक्ति और अच्छे विचार देती है। किसी के विकास में प्रकृति की शक्ति को कम नहीं आंका जा सकता।” अपनी माँ के बारे में उन्होंने कहा, “मेरी माँ के लिए – जिन्हें काम करने की अनुमति नहीं थी – अकेले हमारी देखभाल करना कठिन रहा होगा। फिर भी उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि उनकी पांच बेटियों और एक बेटे को अच्छी शिक्षा मिले… मुझे उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति निश्चित रूप से विरासत में मिली है। मैं अपनी माँ की तरह ही दृढ़ और दृढ़निश्चयी हूँ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *