आरएसएस और नेताजी का एक ही लक्ष्य, भारत को महान बनाये: मोहन भागवत

कार्यक्रम को सम्बोधित करते सरसंघचालक मोहन भागवत

न्यूज़ रिवेटिंग

कोलकाता, जनवरी 23

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) सरसंघचालक मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि संघ और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के लक्ष्य समान हैं – भारत को एक महान राष्ट्र बनाना।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर कोलकाता में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुआ सरसंघचालक ने कहा कि नेताजी ने बिना किसी अपेक्षा के देश के लिए सब कुछ निछावर कर दिया।  

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के योगदान की सराहना करते हुए भागवत ने सभी से बोस के गुणों और शिक्षाओं को आत्मसात करने और देश को “विश्व गुरु” (विश्व नेता) बनाने की दिशा में काम करने का आग्रह किया।

“हम नेताजी को न केवल इसलिए याद करते हैं क्योंकि हम स्वतंत्रता संग्राम में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए उनके आभारी हैं बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी कि हम भी उनके गुणों को आत्मसात करें। उनका भारत का सपना जिसे वह बनाना चाहते थे, अभी भी पूरा नहीं हुआ है। हमें इसके लिए काम करना है। इसे प्राप्त करें,” उन्होंने कहा।

भागवत ने कहा कि परिस्थितियां और रास्ते अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन मंजिल एक ही रहती है।

“सुभाष बाबू (नेताजी) पहले कांग्रेस से जुड़े थे और उन्होंने ‘सत्याग्रह’ और ‘आंदोलन’ के मार्ग का अनुसरण किया, लेकिन जब उन्होंने महसूस किया कि यह पर्याप्त नहीं है और स्वतंत्रता संग्राम की आवश्यकता है, तो उन्होंने इसके लिए काम किया। रास्ते अलग-अलग हैं लेकिन लक्ष्य एक हैं।”

“हमारे सामने सुभाष बाबू के आदर्श हैं जिनका पालन करना है। उनके जो लक्ष्य थे वे हमारे लक्ष्य भी हैं … नेताजी ने कहा था कि भारत दुनिया का एक छोटा संस्करण है और भारत को दुनिया को राहत देनी है। हम सभी को इस दिशा में काम करना होगा।” यह, “आरएसएस प्रमुख ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *