शादी के बाद ये नवविवाहित सीधे पहुंचे युद्ध के मैदान: यूक्रेन के नायक

आर कृष्णा दास

यारिना एरीवा और सियावातोस्लाव फुर्सिन

रूस द्वारा गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ पूर्ण पैमाने पर युद्ध शुरू करने के बाद यारिना एरीवा और सियावातोस्लाव फुर्सिन अनिश्चित थे कि क्या वे एक साथ रह पाएंगे।

भविष्य के बारे में अनिश्चित, यारिना एरीवा और सियावातोस्लाव फुर्सिन ने अपनी शादी सायरन की आवाज़ के बीच आनन फानन में की। हनीमून ट्रिप पर जाने के बजाय युगल देश की रक्षा के प्रयासों में मदद करने के लिए स्थानीय प्रादेशिक रक्षा केंद्र में शामिल हो गए। उन्होंने रूस का मुकाबला करने के लिए हथियार उठा लिए हैं।

यारिना एरीवा और सियावातोस्लाव फुर्सिन की शादी

यारिना एरीवा यूक्रेन के लिए स्वेच्छा से पूर्ण रक्षा में हथियार उठाने वाली पहली महिला बानी। दंपति का मानना है कि अगर वे जीने में नाकाम रहे तो वे एक साथ मर जाएंगे।

यूक्रेनी सैनिक विटाली स्काकुन ने टैंक कॉलम की प्रगति को रोकने के लिए हेनिचेस्क में एक पुल को ध्वस्त करने के लिए खुद को उड़ाकर देशभक्ति की एक मिसाल कायम की। टैंक कॉलम की प्रगति को रोकने के लिए, हेनिचेस्क रोड ब्रिज को उड़ाने का निर्णय लिया गया।

यूक्रेनी सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि बटालियन के एक इंजीनियर विटाली स्काकुन ने इस कार्य को करने के लिए स्वेच्छा से काम किया। पुल पर बम लगाया गया लेकिन वह से निकलने का समय नहीं था।

विटाली स्काकुन

उसके साथियों के अनुसार, विटाली ने संपर्क किया और कहा कि वह पुल को उड़ा रहा है। तुरंत एक जबरदस्त विस्फोट हुए। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “हमारे साथी की मृत्यु हो गई। उनके वीरतापूर्ण कार्य ने दुश्मन की प्रगति को काफी धीमा कर दिया, जिससे यूनिट को फिर से तैनात करने और रक्षा को व्यवस्थित करने का मौका मिला।”

एक इक्का यूक्रेनी लड़ाकू पायलट की अपुष्ट रिपोर्ट वायरल हो रही है जिसमें सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने लड़ाकू को “कीव का भूत” करार दिया है। माना जाता है कि युद्ध के पहले ही दिन छह रूसी विमानों को मार गिराया।

घोस्ट ऑफ कीव

एक व्यापक रूप से प्रसारित पोस्ट के अनुसार, घोस्ट ऑफ कीव ने चार रूसी लड़ाकू जेट – दो सु -35 फ्लैंकर, एक एसयू -27 फ्लैंकर और एक मिग -29 फुलक्रम – के साथ-साथ दो जमीन पर हमला करने वाले विमान, तथाकथित सु को मार गिराया।

इस समय यूक्रेन में सबसे बड़े नायक है राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की उन्होंने अपनी बहादुरी से पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है। उन्होंने अमेरिकी निकासी प्रस्ताव को खारिज कर दिया और कहा कि “मुझे गोला-बारूद चाहिए, ‘सवारी नहीं’,” उन्होंने देश छोड़ने से  साफ़ मना कर दिया यह जानते हुए कि वह रूस का पहले लक्ष्य है।

44 वर्षीय राष्ट्रपति युद्ध के मैदान में रूसियों से लड़ने वाले सैनिकों के साथ में है। हालांकि वे मान कर चल रहे है वे ज्यादा समय तक जीवित नहीं रहने वाले है।

वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

ट्विटर पर राष्ट्रपति की तारीफों की बाढ़ आ गई है।  एक ने कहा: यूक्रेन के राष्ट्रपति के लिए भरी सम्मान क्योंकि नायक यही करते हैं! उसने अपने नियमित कपड़े उतार दिए और रूसी सेना से अपनी जमीन की रक्षा के लिए एक सैन्य वर्दी पहन ली। ज़ेलेंस्की वीर है!

एक अन्य ने कहा, “मैं अपने जीवनकाल में ज़ेलेंस्की को छोड़ किसी और व्यक्ति को याद और सम्मान नहीं कर सकता।  यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पूर्व कॉमेडियन। वह रूस का पहला निशाना होने के बावजूद व्यक्तिगत रूप से रूस से लड़ने के लिए यूक्रेन में बने हुए है। एक आधुनिक किंवदंती, और सच्चे नायक। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *